World Wrestling Championships 2022: Vinesh Phogat ,विनेश फोगट ने विश्व कुस्ती चैंपियनशिप में जीता कांस्य , विश्व कुस्ती चैंपियनशिप के बारे में जाने

World Wrestling Championships 2022 : विनेश फोगट ने हाल ही में विश्व कुस्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है, और तीन बार की कॉमनवेल्थ स्वर्ण विजेता भी, उन्होने कांस्य पदक मैच में स्वीडन की मौजूदा यूरोपिय चैंपियन एम्मा मालमर्गेन को 8-0 से हराया है.विनेश फोगट का यह विश्व चैंपियनशिप में दूसरा पदक है.

World Wrestling Championships 2022: Vinesh Phogat ,विनेश फोगट ने विश्व कुस्ती चैंपियनशिप में जीता कांस्य ,

World Wrestling Championships 2022

विनेश फोगट ने हाल ही में विश्व कुस्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है, और तीन बार की कॉमनवेल्थ स्वर्ण विजेता भी, विनेश फोगट ने  सर्बिया के बेलग्रेड में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में 53 किलोग्राम वर्ग में यह कांस्य पदक जीता है.उन्होने कांस्य पदक मैच में स्वीडन की मौजूदा यूरोपिय चैंपियन एम्मा मालमर्गेन को 8-0 से हराया है.

विनेश फोगट , इससे पहले के हुए मुकाबले में 2022 एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता मंगोलिया की खुलन बटखुयाग से हार गई थी.जिसके बाद से ही रेपचेज दौरे के माध्यम से उन्होने कांस्य प्ले -ऑफ में अपनी जगह बनाई थी. भारत की महिला को कुस्ती टीम के मुख्य कोच जीतेन्द्र यादव ने इस मौके पर विनेश फोगट को बधाई दी है.

पहली भारतीय महिला रेसलर दो पदक जितने वाली

विनेश फोगट का यह विश्व चैंपियनशिप में दूसरा पदक है .इससे पूर्व विनेश ने वर्ष 2019 में नूर-सुल्तान,कजाकिस्तान में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था.इसके साथ ही विनेश फोगट विश्व चैंपियनशिप में दो पदक जितने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बन गई है.

विनेश फोगट का करियर

विश्व कुस्ती चैंपियनशिप :विश्व कुस्ती चैंपियनशिप में इन्होने 2 कांस्य पदक जीते है.वर्ष 2022 के इस कांस्य पदक से पूर्व इन्होंने ,वर्ष 2019 में नूर-सुल्तान,कजाकिस्तान में कांस्य पदक भी जीता था.

कॉमनवेल्थ गेम्स : विनेश फोगट लगातार तीन कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मैडल जीत चुकी है. विनेश फोगट ने वर्ष 2014 ग्लासगो ,वर्ष 2018 में गोल्ड कोस्ट और अब इस बार 2022 बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीते है. विनेश फोगट ने ग्लासगो में 48 किल्लोग्राम गोल्ड जीते ,गोल्ड कोस्ट में 50 किग्रा गोल्ड जीते और अब बर्मिंघम में पूरे 53 किग्रा भर वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था.

एशियाई खेल: विनेश फोगट वर्ष 2014 में इंचियोन एशियाई खेलो में कांस्य पदक जीता था.और फोगट वर्ष 2018 में जकार्ता एशियाई खेलो में स्वर्ण पदक जीता था.

एशियाई चैंपियनशिप : विनेश फोगट ने एशियाई चैंपियनशिप में 1 स्वर्ण पदक और 3 रजत पदक एव 4 कांस्य सहित कुल 8 पदक भी जीते है. वर्ष 2019 में, लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए नोमिनेट की जाने वाली वह पहली भारतीय एथलीट भी है.

विश्व कुस्ती चैंपियनशिप

विश्व कुस्ती चैंपियनशिप ,यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग { UWW } के द्वारा आयोजीत  एमेच्योर कुस्ती विश्व चैंपियनशिप है.पुरषों का ग्रीको -रोमन कुस्ती टूर्नामेंट वर्ष 1904 में शुरु हुआ था .और जबकि पुरषों का फ्रीस्टाइल कुस्ती टूर्नामेंट1951 में आरम्भ हुआ. और महिला का फ्रीस्टाइल कुस्ती टूर्नामेंट वर्ष 1987 में आयोजीत हुआ है.

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग { UWW }

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग { UWW } रेसलिंग का अन्तर्राष्ट्रीय शासी निकाय है.इसका गठन वर्ष 1912 में किया गया था. इसका मुख्यालय कोर्सियर-सुर-वेवे (लॉजेन) स्विट्ज़रलैंड में स्थित है. इसके अध्यक्ष सब्रिया के नेनाद लालोवीक { Nenad Lalovic } है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Home
Search