BCCI को मिला 1 नया अध्यक्ष ,रोजर बिन्नी बने नए अध्यक्ष ,सौरव गांगुली को ICC में नहीं भेजेंगे BCCI .

BCCI के नए अध्यक्ष रोजर बिन्नी 1983 के वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य थे .वह उस समय टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे , अब वह नई भूमिका में दिखेंगे .उन्हें बीसीसीआई का नया अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया है .

BCCI को मिला 1 नया अध्यक्ष ,रोजर बिन्नी बने नए अध्यक्ष ,सौरव गांगुली को ICC में नहीं भेजेंगे BCCI

18 अक्टूबर 2022 को भारतीय क्रिकेट बोर्ड { BCCI } का 36वां अध्यक्ष चुने गए . वह पूर्व भारतीय कप्तान सौरब गांगुली की जगह लेंगे , रोजर बिन्नी को मुम्बई में बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक { AGM } में निविर्रोध चुने गए .रोजर बिन्नी 1983 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य है . वह उस विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदवाज थे , अब वह फिर से भारतीय टीम के लिए वह एक नई भूमिका में दिखेंगे .

BCCI की एजीएम में जय शाह { JAY SHAH } को लगातार दुसरे कार्यकाल के दोबारा से सचिव चुना गया है . इसके अलावा जिन्हें निविर्रोध चुने गए उनमे कोषाध्यक्ष आशीष शेलार ,उपाअध्यक्ष राजीव शुक्ला और संयुक्त सचिव देवजीत सेकिया शामिल है .इसके साथ ही बीसीसीआई ने साफ स्पष्ट कर दिया है की वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् { ICC } के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले का समर्थन करेगा और इस पद के लिए सौरव गांगुली के नाम का समर्थन नहीं करेगा .

एजीएम में आईसीसी और सीईसी में बीसीसीआई प्रतिनिधि चुनने के लिए पदाधिकारियों को ही इस पर फैसला लेने का अधिकार दिया गया है .रोजर बिन्नी का बीसीसीआई अध्यक्ष चुना जाना पहले से ही तय था , क्योंकि इस पद के लिए किसी और ने नामांकन ही नहीं किया था .एजीएम में इस बात को लेकर चर्चा भी होनी होनी थी की आईसीसी में बीसीसी आई के वो दो प्रतिनिधि कौन होंगे . ICC की बोर्ड बैठकों में जय शाह के बीसीसीआई का प्रतिनिधि होने की उम्मीद है .

READ MORE ;-PAKISTAN vs IND :T20 World Cup पाकिस्तान -भारत के बीच नहीं होगा मैच ,क्रिकेट फैन्स का टूटने वाला है दिल.

BCCI ने अब साफ स्पष्ट कर दिया है की वह ICC चेयरमैनशिप के लिए किसी को भी नहीं भेजेगा और न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले को दूसरा कार्यकाल देगा . इससे पहले 17 अक्टूबर को बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था की वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी से अनुरोध करेंगी की वह देश के पूर्व क्रिकेटर को ICC अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की अनुमति दे .

सौरव गांगुली पश्चिम बंगाल के एक लोकप्रिय छवी है ,उन्हें बीसीसीआई से हटाने पर तृणमूल कांग्रेस {टीएमसी } और भाजपा के बीच एक राजनीतिक तानातानी शुरू हो गई है . माकपा और कांग्रेस ने भी गांगुली को क्रिकेट निकाय से बाहर होने पर सवाल उठाया है . गैर भाजपा दलो ने आरोप लगाया है की पूर्व क्रिकेटर को भाजपा में शामिल होने के लिए न कहने की कीमत चुकानी पड़ी है .

BCCI उपाअध्यक्ष राजीव शुक्ला ने एजीएम के बाद कहा की बीसीसीआई एजीएम ने आम सभा के पदाधिकारियों को आईसीसी के लिए बोर्ड का प्रतिनिधि चुनने का अधिकार देने का फैसला किया है . जहा तक आईसीसी चुनाव में बीसीसीआई किसका समर्थन करेगा , वो हम तय करेंगे की अब किसको करना है .

ये है BCCI के नए पदाधिकारी

अध्यक्ष : – रोजर बिन्नी

सचिव :- जय शाह

उपाअध्यक्ष :- राजीव शुक्ला

कोषाध्यक्ष :- आशीष शेलार

संयुक्त सचिव : – देवजीत सैकिया

आईपीएल चेयरमैन :- अरुण धूमल

READ MORE :- T20 World Cup, Ind vs Aus : टीम इंडिया के वार्म अप मैच से ही हुआ साफ , पुरे टी20 वर्ल्ड कप में बैठा नजर आएगा ये बड़ा मैच विनर .

आप पढ़ रहे है ये खबर नंबर 1 वेबसाइट Amarbharat.com पर

Leave a Comment

Home
Search